Sun. Jul 21st, 2024

देवरिया में जिला पंचायत अध्यक्ष की 16 करोड़ की संपत्ति कुर्क, लगा सरकारी बोर्ड

लखनऊ . उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में पुलिस ने शुक्रवार को काली कमाई से अर्जित गैंगस्टर और सपा के जिला पंचायत अध्यक्ष राम प्रवेश यादव की संपत्ति पर बड़ी कार्रवाई की है। शुक्रवार की शाम पुलिस ने जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर के आदेश पर सपा नेता की 16 करोड़ की संपत्ति पर ताला जड़ा है। इसमें मकान, ईंट भट्ठा, खेत, वाहन और पोल्ट्री फार्म शामिल है। लोगों का कहना है कि जिले में पहली बार किसी राजनीतिक व्यक्ति की संपत्ति कुर्क हुई है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने इस कार्रवाई को राजनीतिक षडयंत्र करार दिया है।
सदर कोतवाली क्षेत्र के अमेठी (देवरिया खास) गांव के रहने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष राम प्रवेश यादव पर तीन मामले दर्ज हैं। साल 2018 में अपहरण कर जमीन बैनामा करने का मुकदमा दर्ज हुआ था। 20 मार्च को देवरिया खास के रहने वाले दीपक मणि का सलेमपुर रेलवे स्टेशन से अपहरण हुआ था। एक माह 12 दिन बाद दीपक को पुलिस ने मुक्त कराया था।

जिला पंचायत अध्यक्ष की गिरफ्तारी नेपाल से हुई थी। इसके बाद जिला प्रशासन ने उसे भूमाफिया घोषित करते हुए उस पर गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की थी। पुलिस ने गैंगस्टर के रुप में अर्जित कमाई को कुर्क करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर के यहां रिपोर्ट सौंपी थी।
शुक्रवार की शाम एएसपी शिष्यपाल और एसडीएम सदर सौरभ सिंह फोर्स के साथ अमेठी गांव पहुंचे। सबसे पहले पैतृक आवास को कुर्क किया गया। इसके बाद अन्य संपत्तियों पर सरकारी ताला लगाया गया।

ये संपत्तियां हुई कुर्क

21 अदद भूमि/प्लॉट, जिसकी कीमत 11,75,13,000 रुपए है।
देवरिया खास अमेठी में 5351213 रुपए का मकान, जिसके भूमि की कीमत 22,32,000 रुपए है।
जय मां अमेठी ब्रिक फील्ड नाम से ईंट भट्ठा, जिसकी कीमत 62,94,000 रुपए है।
पोल्टीफार्म की कीमत 1,95,38,000, जमीन की कीमत 65,21,000 रुपए है।
फारच्यूनर, स्कॉर्पियो, ट्रैक्टर-ट्राली, चार दोपहिया वाहन जिसकी कीमत 43,12,027 रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *